Are you free this Sunday? Great, so are we! Schedule your appointment NOW!

Live Birth Rate - 40%

महिलाओं का स्वास्थ्य और प्रजनन क्षमता

एक महिला को हर हाल में स्वस्थ रहना होता है, क्योंकि वह परिवार की रीढ़ होती है। उसकी कई भूमिकाएँ हैं जिनमें से एक बच्चे को जन्म देना अत्यंत महत्वपूर्ण है। 28 मई को अंतरराष्ट्रीय महिला स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाया जाता है ताकि महिलाओं के समग्र स्वास्थ्य और सेक्स, प्रजनन और उसके आसपास की हर चीज के अधिकारों को महत्व दिया जा सके। 1987 में अफ्रीका से इस दिन ने अपना महत्व प्राप्त किया।

10 चीजें जो एक महिला को अपने प्रजनन स्वास्थ्य की देखभाल के लिए करने की आवश्यकता होती है:

1. गर्भावस्था की योजना बनाने से छह महीने पहले फोलिक एसिड, विटामिन-डी या मल्टी-विटामिन सप्लीमेंट लेना शुरू कर दें।

2. ऐसे भोजन का सेवन करें जो एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर हों जैसे ऑर्गेनिक देसी गाय का घी, हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मेथी और पत्ता गोभी, फल जैसे आंवला, अंगूर, अनार। कोशिश करें कि भोजन के बीच में दिन में एक या दो बार ग्रीन टी, लेमन ग्रास टी और लेमन टी लें।

3. जंक फूड या बाहर का खाना खाने से बचें। घर का बना खाना खाने की कोशिश करें विशेष रूप से भारतीय धाली जो सभी पोषक तत्वों, प्रोटीन और कार्ब्स का सही संतुलन है। इसके अलावा, अधिक खाने से बचने की कोशिश करें, अगर आपको भूख लगती है तो मुट्ठी भर मेवे और एक कटोरी फल या अंकुरित अनाज लें।

4. मेटाबॉलिज्म, शारीरिक, भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए दिन में कम से कम 40 मिनट टहलें या व्यायाम करें, योग करें या ध्यान करें। एक ही स्थान पर लगातार बैठने से बचें। यदि आपके काम में अधिक घंटों तक बैठने की आवश्यकता है, तो दो गतिविधियों के बीच में थोड़ा टहलें।

5. प्रजनन क्षमता में सुधार के लिए स्वस्थ वजन रखने की कोशिश करें। एक स्वस्थ वजन वह होता है जो सामान्य बीएमआई सीमा के भीतर होता है। भारतीय महिलाओं के लिए सामान्य बीएमआई रेंज 18.5 से 24.5 के बीच है। यदि आप अपनी जांच करना चाहते हैं तो बीएमआई कैलकुलेटर ऑनलाइन उपलब्ध हैं।

6. मेलजोल बढ़ाएं और अलग न करें इससे आप मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे। उस कंपनी में बने रहने की कोशिश करें जिसे आप पसंद करते हैं जहां लोग आपको समझते हैं और आपको लाड़ प्यार करने में सक्षम हैं क्योंकि आपको इसकी सबसे अधिक आवश्यकता है। जितना हो सके खुलकर बात करें। इससे आपका मानसिक तनाव दूर होगा और आप डिप्रेशन से दूर रहेंगे।

7. अच्छी मात्रा में नींद लें और आराम करें। ये अवसाद, तनाव और चिंता की संभावना को भी कम करेंगे और आपको खुश और तनावमुक्त रखेंगे। हैप्पी हार्मोन आपको तेजी से गर्भ धारण करने में मदद करते हैं और आपको भावनात्मक और शारीरिक दोनों तरह से बेहतर संबंध बनाने में मदद करते हैं।

8. अपने आप को उन गतिविधियों में शामिल करने का प्रयास करें जो आपको व्यस्त रखती हैं और कुछ ऐसा जो आपको पसंद है। प्रजनन उपचार या परिवार नियोजन के लिए अपनी नौकरी छोड़ने की कोई आवश्यकता नहीं है। जब आप अपनी पसंद की नौकरी में व्यस्त होते हैं, तो यह आपको बच्चा पैदा करने के बारे में लगातार सोचने से दूर रखता है। जैसा कि आप जानते हैं कि आदर्श मन एक शैतान की कार्यशाला है।

9. इंटरनेट से अपने सवालों के जवाब तलाशने की कोशिश न करें। कई बार यह आपको ऐसी जानकारी दे सकता है जिसकी आपको आवश्यकता नहीं है या आप पर लागू नहीं होती है।

10. यदि आप गर्भ धारण करने की कोशिश कर रही हैं और असुरक्षित यौन संबंध के 1 वर्ष से अधिक समय तक कोशिश करने में भी सक्षम नहीं हैं, तो अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ या बांझपन विशेषज्ञ के पास जाने से न डरें। उनके पास जाने में अधिक देरी केवल आपकी गर्भावस्था में देरी करेगी।

अधिक जानने के लिए, हमारे लाइव सेशन का वीडियो देखें


Khushhi IVF

Khushhi IVF, founded by Dr. Dipesh Sorathiya, brings a wealth of experience with over a decade in fertility treatments, having assisted 10,000+ patients and conducted 5,000+ procedures. Driven by a commitment to provide cutting-edge yet ethical fertility solutions, Khushhi IVF prioritizes an all-encompassing approach that addresses patients’ physical, emotional, and financial needs, while ensuring economical and standardized care.


Have Queries? Fill Details & Get a Call back

    Pre-book Your Special Sunday OPD Slot

    Fill in your details

      CASA @ ₹499 + Free Doctor Consultation

      Fill in your details to avail this offer

        Fill The Form Below